Header

ऑफलाइन क्लासेस और ऑनलाइन क्लासेस मे क्या अंतर है? Offline classes and online classes different

Offline classes and online classes different प्रिय पाठक आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम ऑफलाइन क्लासेस और ऑनलाइन क्लासेस मे क्या अंतर है? और इन क्लासेस में क्या क्या समस्याएं आएगी इन सभी मुद्दो को हमने इस लेख के माध्यम से बताया है। 

जिस प्रकार समय के साथ हर चीज डिजिटल होता जा रहा है तो इस बदलाव में शिक्षा भी पीछे कैसे रहे क्योंकि जिस तरह हर चीज धीरे धीरे online होता जा तो शिक्षा के क्षेत्र में भी ऑनलाइन क्लासेस शुरू हो चुकी है। 

ऑफलाइन क्लासेस ऑनलाइन क्लासेस मे अंतर

आज के आधुनिक युग में ऑनलाइन शब्द की बात करे तो हर कोई इस शब्द से परिचित होगा आज के समय में हर चीज ऑनलाइन हो गई है जैसे बाजार से समान मागना या फिर बेचना कोरोना वायरस के कारण ऑनलाइन की दुनिया में क्रांति आ गई है। सबसे महत्वपूर्ण आजकल शिक्षा प्रणाली भी ऑनलाइन दिया जाने लगा है। 

आज पूरे विश्व में कोविड-19 संक्रमण के कारण कई चीजों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, जिसमें सबसे ज्यादा कोविड 19 से प्रभावित हुआ है तो हमारी शिक्षा संस्थान छात्रों के भलाई और संक्रमण से बचाने के लिए विश्व के कई देशों के सरकार ने शिक्षा संस्थाओं को बंद रखना ही उचित समझा। 

Read more:-new young generation essay in hindi

जिससे ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली(online education) का महत्व काफी बढ़ गया सरकार ने भी छात्रों के लिए ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली की व्यवस्था की ताकि छात्रों को किसी भी प्रकार का उनके अध्ययन में कोई समस्या न आये और वो घर पर ही रहकर अपने अध्ययन को जारी रख पाए। 

आइये जानते हैं कि ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षा प्रणाली में क्या अंतर है इसके पाॅंच महत्वपूर्ण बातों लिखा है जो इस प्रकार से है। 

Offline classes and online classes different
Online classes

ऑनलाइन क्लासेस या शिक्षा का अर्थ

ऑफलाइन शिक्षा का अर्थ होता कि ऐसा वातावरण जहाँ शिक्षा कम्प्यूटर आधारित तकनीक से सम्बन्धित हो जो इंटरनेट के महा जाल जुड़ा हुआ हो तो वह ऑनलाइन शिक्षा कहलाता है।

ऑनलाइन क्लासेस के लाभ व अंतर

(1) ऑनलाइन क्लास(online class) में छात्र कही भी हो जैसे अपने घर मे या पार्क मे आदि स्थानों पर हो तो वो वहा पर से भी अपने समय अनुसार क्लास ले सकते है और छात्र को ऑनलाइन क्लास का सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि वह किसी भी शांत वातावरण में अपनी क्लास को ले सकता है। 

जबकि वही ऑफलाइन क्लास (offline class)में छात्र को अशांत वातावरण का सामना करना पड़ता है इसमें छात्र को काफ़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। 

(2) अगर हम ऑनलाइन क्लास(online class) में समय की तुलना ऑफलाइन क्लास(offline class)से करे तो ऑफलाइन क्लास में जिन छात्रों का घर स्कूल से काफी दूर होता है तो उन्हें कम से कम 1 घण्टा स्कूल पहुंचने में अवश्य लगता है। 

Read more:-वोकल फॉर लोकल क्या है| Vocal for Local essay hindi 

जबकि ऑनलाइन क्लास(online class)से वह छात्र इस समय को बचा सकता है और उस समय का उपयोग अपने अध्ययन में लगा सकता है। 

(3) अगर हम खर्च में ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लास की तुलना करे तो ऑफलाइन में छात्रों को किताबों, यूनिर्फम, बैग जूते इन सभी में काफी खर्च हो जाता है। 

जबकि वही ऑनलाइन की बात की जाए तो इसमें इन सभी की कोई आवश्यकता नहीं होती है । 

(4) ऑफलाइन शिक्षा प्रणाली के लिए भूमि के बड़े पैमाने की आवश्यकता होती है जबकि ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली में किसी भी प्रकार का स्पेस की जरूरत नही होती है। 

(5) ऑनलाइन क्लास का सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि छात्र के माता पिता अपने बच्चों की पढ़ाई में पूरा ध्यान रखते हैं और उनकी मदद करते ज्यादा करते है। 

जबकि ऑफलाइन क्लास में माता पिता बच्चों की पढ़ाई में कुछ ज्यादा मदद नहीं कर पाते क्योंकि बच्चों के पास इतना समय नहीं बच पाता। 

*दोस्तों कहते हैं हर चीज के दो पहलु होते है उसी प्रकार ऑनलाइन क्लास के भी दो पहलु है जहाँ ऑनलाइन क्लास के फायदे है वही उसके नुकसान भी है।

Offline classes and online classes different
Offline classes


ऑनलाइन क्लासेस के नुकसान(online classes ki nuksaan)

(1) इंटरनेट का समस्त इलाके में पहुँच का ना होना:- अगर देखा जाये तो भारत के कई इलाकों में इंटरनेट का विकास सही से नहीं हुआ है कुछ ग्रामीण इलाकों में शहरों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट का कफी अभाव है जिससे वह के छात्र अभी भी ऑनलाइन की कक्षा के बारे में नहीं जानते जिससे उनका विकास नहीं हो पा रहा है। 

(2) छात्रों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ना:- ऑनलाइन अध्ययन में छात्र जिन उपकरणों का उपयोग करता है जैसे स्मार्टफोन, लैपटॉप, टेबलेट, कम्प्यूटर आदि। इन उपकरणों के अधिक समय तक उपयोग करने से उनके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। 

(3) अध्ययन से किसी और चीजों में आकर्षित होना:- अक्सर ऑनलाइन अध्ययन में ये देखा गया है जो छात्र जिस उपकरण से ऑनलाइन अध्ययन करते हैं और अगर उस उपकरण में किसी गेम का विज्ञापन या फिर किसी सोशलमीडिया का मैसेज आ जाता है तो छात्र अपना अध्ययन छोड़ कर उनमें लग जाते है। जिससे उनके अध्ययन में काफी नुकसान हो जाता है। 

(4) सभी छात्रों का एक सामान न होना:- ऑनलाइन क्लासेज में यह भी देखा गया है कि कुछ बच्चों को ऑनलाइन क्लास में बहुत कुछ समझ नही आता और अपने प्रश्न को अध्यापक से पुछने के लिए काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। 

(5) ऑनलाइन उपकरणों एवं ज्ञान का अभाव होना:- ऑनलाइन क्लास का सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि सभी छात्रों तक ऑनलाइन उपकरण मौजूद नहीं होते और उन्हें ऑनलाइन उपकरणों को सही से इस्तेमाल करने में ज्ञान ज्यादा नहीं होता है।

Offline classes and online classes different
Digital classes

निष्कर्ष:- अगर देखा जाए तो दोनों प्रणाली में कुछ ना कुछ कमियाँ जरूर है। मगर भविष्य को देखते हुए मेरा मानना है कि ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली सबसे उत्तम है क्योंकि आने वाले भविष्य में हर चीज डिजिटल हो जाएगा जिससे की ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली का सबसे ज्यादा मांग होगा। 

आप अपना जवाब comment में जरूर बताएं की आप सबसे ज्यादा किस प्रणाली को उत्तम मानते हैं । आशा करता हूँ कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी लाभदायक हुआ है इसी प्रकार की जानकारी पाने के लिए आप हमारे E-mail तथा सोशल मीडिया पर follow कर सकते है। 

यहाँ भी पढ़े:- 

essay on pollution in hindi | प्रदूषण क्या होता है

विश्व के प्रमुख भौगोलिक उपनाम से सम्बंधित महत्वपूर्ण प्रश्न। 

सम्प्रेषण का महत्व और उसके विभिन्न माॅडल, संप्रेषण प्रकिया के मूल तत्व 2021


Join telegram channel click here 👇







Join what's aap group



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ