Header

पढ़ाई कैसे करे।Padhai Kaise Kare,study Kaise Kare

पढ़ाई कैसे करे।Padhai Kaise Kare

दोस्तों इस सवाल को लेकर छात्र के माता पिता और खुद छात्र भी परेशान है कि वो पढ़ाई कैसे करे ( Padhai Kaise Kare) जब Exam आता तो छात्र और उनके अभिभावक काफी परेशान हो जाते है तो इस artical के माध्यम से आपको बताने जा रहे कि  पढ़ाई कैसे करें (study Kaise Kare) पढ़ाई के दौरान क्या करना है,और क्या नहीं करना चाहिए

दोस्तो यो तो हम सब यही चाहते कि कोई भी कार्य हमारे जीवन में अच्छे तरीके से हो जिससे उसका परिणाम हमारे लिए अच्छा निकले।

Student सबसे पहले आपको अपने आप से ये पूछना कि पढाई मे आपका मन क्यों नहीं लगता आखिर क्या वो वजह है जिसके कारण आप पढ़ाई से दूर जा रहे हैं क्या वो चीज है जो आपको पढ़ाई करने से रोक रही है, रोकावट से मेरा मतलब है कि आप  अपने मन को पढ़ाई के लिए संतुष्ट कर पा रहे है या नही।

पढ़ाई कैसे करे।Padhai Kaise Kare


पढ़ाई का क्या अर्थ।Padhai Ka Kya arth

दोस्तो इस सवाल का जवाब पूरी तरीके से तो नहीं दे पाओगा क्योकि सभी का पढ़ाई को लेकर उसका अर्थ अलग अलग है तब भी मैं कोशिश करूँगा कि है इस सवाल का जवाब अपने शब्दों में दे सको।

दोस्तो पढ़ाई का अर्थ है कि पढ़ाई एक प्रकार की तपस्या है जिसको पाने के लिए हमे बहुत कड़ी मेहनत और  तपस्या करना पड़ता है।

शेक्सपियर के अनुसार वे कहते कि ऐसी सफलता किसी काम नहीं जो बिना मेहनत के मिले अर्थात जिस में मेहनत का पसीना शामिल नहीं, इसलिए आपको कभी भी मेहनत से मुँह नहीं मोड़ना चाहिए पढा़ई में मेहनत करना आपका कर्तव्य हैं।लेकिन वो मेहनत सही दिशा-निर्देश  में हो तो आप इस  artical में इन सभी के बारे यह पढ़ेगे

पढ़ाई कैसे करे उसके तरीके। study kaise kare

हर विद्यार्थी का पढ़ाई करने का तरीका उनक अलग अलग होता है सभी या ज्यादातर विद्यार्थी  पढ़ाई अपने अपने शब्दों में समझकर करते हैं तथा पढ़ाई को लेकर सभी के लक्ष्य एक समान होते है कि वो अपने पसन्दीदा विषय में अच्छे mark लाकर रख Top कर सके और सही निर्देश अनुसार पढ़ाई कर सके।

अपने दिमाग (mind) को नियंत्रण में रखे

दोस्तों आपने कभी भी आज हो कल हो जब भी आप पढ़ाई करते है तो पढ़ाई के दौरान आपके दिमाग कई तरह के विचार आने लगते जैसे किसी मूवी की कॉमेडी Sence या किसी प्रकार comic जोकस आदि उत्पन्न होने लगते है जिस कारण आपको पढ़ाई  करने में परेशानी होती है, तो इसे नियंत्रण करने के लिए क्या करे।


दोस्तो इसका तो सिर्फ एक ही रास्ता है कि आपको अपने मन को नियंत्रण में रखने की कोशिश करनी होगी और सारा ध्यान पढ़ाई के किताब में लगाना होगा।
इस तरीके से शुरुआत में काफी परेशानी होगी मगर आप कोशिश करेगे तो धीरे धीरे इसकी आदत पड़ जाएंगी।

पढ़ाई कैसे करे।Padhai Kaise Kare


पढ़ाने की जगह बदलाव करे।

तो दोस्तो पढाई करने के लिए Student को ऐसे जगह का चुनाव करना चाहिए जहां किसी भी प्रकार का शोर न हो, कोई परेशान करने वाला न हो क्योकि शांत वातावरण आपका मन भी लगेगा शांत वातावरण शरीर को ऊर्जा प्रदान करती जिस वजह से पढ़ाई में मन लगने की chance बढ़ जाता है ।

पढ़ाई के लिए अच्छी Planning करे। 

दोस्तो अक्सर ये देखा गया जो विद्यार्थी बिना Planning  के पढ़ते तो एक समय बाद उनका मन पढ़ाई में नही लगता। इसलिए एक अच्छे विद्यार्थी को सबसे पहले Study के लिए किस Subject को कितने घंटे पढ़ने हैं। इसकी अच्छी तरह से प्लानिंग करे।
पढा़ई में प्लानिंग करने से आपको पता होता हमें क्या पढ़ना है किस subject को किस समय पढ़ना है जिससे आपका पढा़ई में दिलचस्पी बढ़ जाती है।

पढ़ाई के लिए लक्ष्य निर्धारण करे। 

एक अच्छे विद्यार्थी के जीवन में एक लक्ष्य होता है कि वो पढ़ाई करने के बाद हमे क्या करना है और क्या बनना है। अगर कोई विद्यार्थी केवल एक क्लास आगे बढ़ने के लिए पढ़ रहा है तो यकीन मानिए उस विद्यार्थी का पढ़ाई में मन नहीं लगेगा। मेरा मतलब कि अगर किसी विद्यार्थी का पढ़ाई को लेकर कोई goals नही है तो उसका मन पढाई में नहीं लगेगा।

लेकिन वही एक लक्ष्य हो तो  विद्यार्थी का पढ़ाई में रूचि बनी रहेगी तो उसे वो लक्ष्य पढ़ने के लिए मजबूर करेगा।

पढ़ाई को लेकर सुविचार रखे। 

जब भी तो आप पढ़ाई कर रहे हो हमेशा दिन या जब आप पढ़ते है तो कम से कम एक या दो बार सकारात्मक विचार वाले किताबों को जरूर पढ़े  क्योकि सकारात्मक विचार से  मन को उर्जा प्राप्त होती जिससे विद्यार्थी को कुछ प्रेरणा और मन का विश्वास दोनो बढ़ता है।


Video Source-Mister Proton Channel

योग व व्यायाम (Excersise ) करे। 

योग व व्यायाम करने से विद्यार्थी या कोई भी हो मन और बाँडी इस पूरी तरह से संतुलित व स्वस्थ रहता है तथा उर्जा भी शरीर में भरपूर बनी रहती है है जिससे आपका ध्यान केन्द्रित कर पाना आसान होगा जिससे इसका परिणाम आपके study life पर पड़ता है।

पढ़ाई के लिए समय निर्धारण करे। 

आपने ये तो जरूर सुना होगा जो समय के साथ चलता है तो दुनिया को अपने दम से दुनिया झुका सकता है  अर्थात दूसरे शब्दों में कहे समय मुफ्त मैं नहीं मिलता है लेकिन यह बहुत अनुमोल है। आप इसे अपना नहीं सकते आप इसका उपयोग  कर सकते है।
इसलिए अगर आप समय के महत्व को समझे और उसका सही उपयोग अपने पढ़ाई में किजिए।
* Study के लिए सें कम से कम तीन घंटां का समय सुनिश्चित करे!
* सुबह व शाम का समय अपने पढा़ई के लिए अवश्य निर्धारित करे ।

पढ़ाई कैसे करे।Padhai Kaise Kare,


पढ़ाई कैसे करे।Padhai Kaise Kare। 

अभी हमने जो बताया है वो सभी चीजें आप करते है तो यकीन मानिए आपके अंदर धीरे-धीरे परिवर्तन दिखाई देने लगे गा।
दोस्तो अब जो हम आपको बताने जा रहे हैं कि पढा़ई कैसे करे या पढ़ाई के दौरान क्या क्या अपने  साथ पढाई के समय  क्या रखना है।

पढ़ाई के लिए Time Table बनाए। 

दोस्तों आपने अपने आस पास या फिर अपने मात पिता से ये जरूर सुना होगा कि किसी भी कार्य को करने या बंद करने का एक समय होता है। ठीक उसी प्रकार  आपको भी पढ़ाई करने का  time table बनाना होगा जिसमें हर एक विषय के लिए कम से कम 30-60 मिनट का समय निर्धारित करे और बीच में 5-10 मिनट का ब्रेक ले जिससे आपको पढ़ाई में बोरिंग नहीं होगा ।

हर विषय का Notes बनाये। 

Student हम सभी हर चीज को हमेशा याद नही रख सकते इसलिए आप जब पढ़ाई करने के लिए बैठे तो अपने पास उस विषय से सम्बंधित Notes जरूर रखे अगर आपने स्वयं का Notes बनाया है तो ये काफी अच्छा है। क्योंकि Notes के द्वारा ही आपके आधे से ज्यादा सवालों के उत्तर मिल जाएगा।

Notes के बनाने के लाभ

  • Notes  के द्वारा पढ़े हुए को याद रखने का सबसे अच्छा और आसान रास्ता है।
  • Nates बनाने सबसे बड़ा फायदा यह भी होता है टॉपिक के अनुसार आपको आज क्या पढ़ना है।
  • Notes मे आप महत्वपूर्ण टॉपिक जो एग्जाम के दृष्टि से बहुत जरूरी उसे पढ़ना आसान  होता है।

Study Materials की सहाया ले। 


Study के समय हमें  अपने पढा़ई से सम्बन्धित हर चीज को अपने पास रखना चाहिए अगर वो नहीं होगा तो उसे ढूढने में परेशानी होगा जिस कारण समय काफी बर्बाद होगा
इसलिए अपने study materials को पढ़ाई के समय अपने पास रखे  और पढा़ई करने के बाद उसे किसी निश्चित जगह पर रखे जिस से आपको कही ढूढनी न पडे़।

Online Resources का उपयोग करे। Online Padhai kaise Kare


आज के समय मे Self study का ये सबसे सर्वोत्तम तरीका आज का समय तकनीक के क्षेत्र में काफी हद तक आगे बड़ी है जिसके कारण Study के लिए कई online Resources के द्वारा खुल गए है। 


जैसे —unacademy, Byju's ,YouTube, Witi Study और कई platform


जो online Study करवाती है आप अपने घर पर रहकर ही अपनी पढ़ाई पर focus  कर सकते है तथा बढ़े आराम से question के सोल्यूशन ढूंढ सकते हैं।
ऑफलाइन क्लासेस vs ऑनलाइन क्लासेस यह जरूर पढ़ें

पढ़ाई कैसे करे।Padhai Kaise Kare


पढ़ाई से दूर करने वाली  मुख्य वजह। 


तो student पढ़ाई कैसे करें ( study kaise kare) या पढ़ाई से दूर करने वाली मुख्य   चीजे वो जो आपको मैंने पढा़ई करने के तरीके बताया है अगर आप उसका विपरीत करते हैं है तो आपका पढा़ई से ध्यान अवश्य हट जाएगा। 

आइए कुछ चीजो को जानते जो आपको अपने पढ़ाई से दूर ले जाता है।
1.पढ़ाई को लेकर लक्ष्य निर्धारित ना करना
2.पढाई के समय Student का मन किसी और चीज में Divert होना
3.दोस्तों के साथ बिना किसी वजह से ज्यादा Time Spend करना
4.online Inteonet का सबसे अधिक उपयोग करना । जब हम study के समय किसी प्रश्न का उत्तर इंटरनेट पर ढूढते है तो जैसे ही मोबाइल का इंटरनेट on करते है तो  हमारे सोशल मिडिया के massage आने लगते जिससे हमारा सारा ध्यान उस massage में लग जाते है जिसके करना हम पढ़ाई छोड़ देते हैं।

Conclusion

तो Student आप ने इस Artical में पढ़ाई कैसे करे study kaise kare पढा़ई के लिए Habit कैसे बनाए, पढ़ाई के दौरान क्या क्या करना है क्या नहीं करना है, आपको पढ़ाई करने से क्या वो वजह है जो आपको दूर ले जा रही है, अगर इन सभी तरीके को Follow करते है तो यकिन मानिए आपको अपने अन्दर धीरे धीरे परिर्वतन जरूरी दिखाई देगा।


मेरी तरफ से सभी student को शुभ कामनाएं Student life के लिए क्योंकि ये life हर किसी को नही मिलती आप किसम्मत वाला हो की ईश्वर ने आपको ये life दिया आप इसे बर्बाद ना करे किसी भी गलत कामो ।
अगर आपको इसमे  दी जानकारी किसी प्रकार की गलतिया या फिर ये आपके लिए उपयोगी साबित  हुआ तो आप अपनी राय अवश्य दे। धन्यावाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ